frist love.

 सर्दियों की धुंध मेरे चारों ओर बुनती है, पेड़ों और ग्रेवस्टोन के अंदर और बाहर अपना रास्ता फैलाती है, हर चीज को मौत के पैटर्न में शामिल करती है। रात ढलने लगी है: गोधूलि के नरम, मौन स्वर धीरे-धीरे गहरे रंगों से बदल दिए जाते हैं जब तक कि पूरा आकाश आबनूस से रंगा नहीं जाता है और यहां तक ​​​​कि तारे भी व्याप्त अंधेरे को भेदने में असमर्थ हैं। श्मशान के सन्नाटे में, मेरे अपने दिल की उन्मत्त हथौड़े के अलावा कोई आवाज नहीं सुनी जा सकती है, क्योंकि मैं अकेले इंतजार करता हूं, यह देखने के लिए कि आगे क्या होगा। उन्होंने कहा कि वह यहां होंगे। जब मैं प्रतीक्षा करता हूं और प्रतीक्षा करता हूं और प्रतीक्षा करता हूं तो मेरी सांस फटी-फटी आहों में निकल जाती है। अब तक कुछ भी नहीं। क्या वह तब मेरे साथ खिलवाड़ कर रहा था? सर्द, शाम की हवा मेरी रीढ़ की हड्डी के नीचे बर्फीली उंगलियां चलाती है क्योंकि मुझे एहसास है कि वह नहीं आ सकता है। मैं कांपता हूं - लेकिन ठंड से नहीं। अगर वह जल्द ही प्रकट नहीं होता है, तो सब कुछ खो जाएगा: मैं एक और पतित महिला बनूंगी, जिसकी मदद करने के लिए दुनिया में कोई नहीं होगा।


वह नहीं आ रहा है, और फिर भी ... मेरा मन उसकी याद में लौटता है - उस लंबी, सुंदर आकृति पर जो मैंने पहली बार इस कब्रिस्तान में देखी थी जब मैं अपनी माँ की कब्र पर फूल रख रहा था। थोड़ा अहंकारी चाल काले कर्ल और हँसती आँखों को टटोलने से ऑफसेट हो गया था कि मेरा दिल खुद के बावजूद उछल पड़ा जब उसने मुझसे बात की कि मेरे जैसे एक दरिद्र लड़की के साथ उसके जैसा एक अच्छा सज्जन क्या चाहता है? उसकी मुस्कान गर्मी की बारिश के बाद धूप थी; उसके हाथ का स्पर्श मेरे गाल को सहलाने वाली एक कोमल हवा थी। मुझे अनुभव नहीं था; मैं मूर्ख था; मैं पुरुषों के बारे में कुछ नहीं जानता था। मुझे अपने सीने से अपना दिल निकालने और उसे सौंपने में एक घंटा लगा। अगर उसने केवल इसका ख्याल रखा होता ... मुझे डर है कि वह इसकी असली कीमत नहीं जानता था, इसके बारे में लापरवाही से इसे अपनी जेब में भरने से पहले और फिर मुझे अपनी बाहों में लपेटने से पहले। मुझे अनुभव नहीं था; मैं मूर्ख था; लेकिन मैं भी तैयार था। मैं उसे हर चीज के लिए दोष नहीं दे सकता। उस रात ग्रेवस्टोन ने हमारा रहस्य रखा, लेकिन महीनों बाद, मेरा सूजन पेट नहीं था ...

जब मैंने उससे कहा कि मैं बच्चे के साथ हूं, तो उसने मेरी देखभाल करने का वादा किया। मैं कब्रिस्तान में यहाँ प्रतीक्षा करने के लिए, हमारी पहली बैठक, हमारे पहले चुंबन के स्थल, हमारी पहली एक साथ आने था। उसने कहा कि वह यहाँ होगा, लेकिन मेरी आँखें अभी भी उसे देखने में विफल हैं। हम शादी करेंगे, उन्होंने कहा। हमारी शादी होगी और मैं एक महिला होगी - गाड़ी और नौकर और पहनने के लिए बढ़िया कपड़े। उसने मुझे अपने शब्दों से आकर्षित किया। मुझे कैसे पता कर सकते हैं कि झूठ चुंबन के रूप में आसानी के रूप में उसके होंठ से गिर गया? तब मुझे नहीं पता था कि मैं बर्बाद हो गया था: केवल उसके फुसफुसाए वादों के बारे में सोचा, उसकी मधुर मुस्कान।


श्रद्धा में खोया, मैं ठंड को भूल जाता हूं जब तक कि एक उल्लू हूट नहीं करता, मुझे वापस वर्तमान वास्तविकता में खींच लेता है। मेरा पेट डर से जकड़ जाता है और मैं कल्पना करता हूं कि हमारा बच्चा मेरे गर्भ में लात मार रहा है, जैसे मैं अपने पिता को देखने के लिए उत्सुक हूं। हमने इंतजार किया; और फिर भी वह नहीं आता।अब भी, मैं उम्मीद छोड़ने से इनकार करता हूँ। उन्होंने कहा कि वह यहां होंगे। मेरे पैर मेरे दिमाग के साथ समय के साथ घूमते हैं, मेरे प्यार की तलाश में, ग्रेवस्टोन के माध्यम से बुनाई करते हैं। मेरी आँखें मेरे माता-पिता की कब्र की तलाश करती हैं - जॉन हारग्रीव्स, 1803-1842 और उनकी प्यारी पत्नी, मेरी, 1810-1831 मृत्यु में फिर से मिले; जिस दिन मेरी माँ का जीवन समाप्त हुआ, उसी दिन मेरा अपना जीवन शुरू हुआ। वे अपने पोते को कभी नहीं देखेंगे, हालांकि यह नाजायज है - हालाँकि अगर मेरी जानेमन जल्द ही आ जाती है, तो शायद हम अपने बच्चे को वह सम्मान देने के लिए समय पर शादी कर लेंगे जिसके वह हकदार है। निश्चय ही वह वास्तव में मुझे नहीं छोड़ेगा। मेरी भावनाओं में आशा से निराशा की ओर उतार-चढ़ाव होता रहता है।

मैं यहाँ हूँ, मेरे प्यार, मेरा दिल उससे कहता है। एक भूली हुई याद मेरे दिमाग के कोने से बाहर निकलने के लिए मजबूर करती है। मैं खुद को इसी कब्रगाह में प्रतीक्षा करते हुए देखता हूं, अभी भी युवा, अभी भी ताजा, अभी भी आशावान। यह कल की तरह लगता है और फिर भी मुझे पता है कि मैं यहाँ उससे कहीं अधिक समय से प्रतीक्षा कर रहा हूँ। समय घूर्णन बनाते हैं इतना है कि वह पहली बार के लिए फिर से मुझे चुंबन है और मैं अब पता है कि असली है और केवल कल्पना क्या है। एक बार फिर, मैं उसकी आवाज की आवाज सुनता हूं, धीमी और जरूरी जब वह प्रियों को फुसफुसाता है, और उसकी सांस मेरी गर्दन पर गर्म होती है और उसके शरीर का वजन कुछ ऐसा होता है जिसकी मुझे उम्मीद नहीं थी कि वह मुझे अपने लिए दावा करता है।


मेरे पीछे एक अचानक शोर मुझे अपना सिर घुमाता है। मेरा प्यार आखिरकार यहाँ है, मेरी ओर बढ़ रहा है, उसकी बाँहें लिली से भरी हैं। उनकी तीखी सुगंध मेरे नथुने भर देती है। मैं उन फूलों के लिए हाथ बढ़ाता हूं जो वह ले जाते हैं, लेकिन वह मेरे पास से गुजरता है जैसे कि मैं धुंध हूं। मेरे माता-पिता की कब्र के पास घुटने टेकते हुए, वह ठंडे, सफेद संगमरमर पर गेंदे के फूल रखता है। ग्रेवस्टोन पर लिखे अक्षर चांदनी में झिलमिलाते हैं और केवल अब मुझे अंतिम शिलालेख दिखाई देता है: 'और उनकी प्यारी बेटी, एल्सी, 1831-1848।'समय अभी भी खड़ा है। मैं एक ही समय में यहाँ और वहाँ कैसे हो सकता हूँ?

मैं उसके कंधे को हल्के से छूता हूं, चाहता हूं कि वह समझाए, लेकिन जब वह अपना सिर घुमाता है, तो उसकी आंखें सीधी मेरी ओर देखती हैं जैसे कि कोई ढूंढ रहा हो जो अब नहीं है। मैं अंत में सच्चाई जानता हूं, लेकिन यह सोचना बहुत भयानक है। मैं वफादार रहा हूँ जहाँ वह अविश्वासी रहा है। यादें मेरे दिमाग में एक बार फिर तैरती हैं और मुझे याद है कि मेरी हड्डियों में ठंड रिस रही है और एक बर्फीली ठंड मेरे शरीर में प्रवेश कर रही है जब मैं ग्रेवस्टोन के पास इंतजार कर रहा हूं। मेरा आखिरी सचेत विचार यह है कि वह जल्द ही आएगा। उन्होंने कहा कि वह यहां होंगे।

लिली मृतकों के लिए फूल।

वह अंत में यहाँ है, लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है। ऐसा क्यों है कि पुरुष हमेशा अपने वादे तोड़ते हैं?दुख की बात है कि उससे दूर होकर, मैं खुद को ठंडे, नम धरती और मेरे इंतजार में आने वाले भाग्य में गुरुत्वाकर्षण के माध्यम से डूबने से पहले घुमावदार धुंध के साथ एक हो जाता हूं।

Sonam Gangwar

I am Sonam Gandwar From bareilly Up India, I am a school student and a new blogger, So I Request You friend Please Help me.

Post a Comment

Previous Post Next Post