saadi love story.Delhi to Patna travels love story...

Saadi love story

Delhi to Patna travels love story...

आज बहुत दिनों बाद मेरा मन कर रहा है कि आप लोगों को कोई ठोस कहानी सुनाऊं। बिना मिलावट के 100% शुद्ध कहानी बताएंगे। अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो हम पूरा पैसा वापस कर देंगे। अब आप अच्छे दिखने की गारंटी नहीं लेंगे, लेकिन जब आप यहां आ गए हैं तो पूरा सुनेंगे।


यहां चार साल पुरानी कहानी रही होगी। हम अठारह के रहे होंगे। और यह दिवाली के आसपास का समय था। कॉलेज में छुट्टियां शुरू होने वाली थीं। घर जाने की बहुत इच्छा थी, इसलिए राजधानी एक्सप्रेस में धनतेरस के दिन का टिकट मिला।

कुल मिलाकर यह दिल्ली से पटना, राजधानी से तेरह घंटे का सफर था। यात्रा को थोड़ा लंबा करने के लिए, इसलिए अपने बैग बहुत अच्छी तरह से पैक करें। स्मार्टफोन, पावर बैंक, हेडफोन, नॉवेल, एटीएम कार्ड, कैश, वॉटरबॉटल आदि बैग में रखें।

अपना पासटाइम करने के लिए एक घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचें। रिजर्वेशन चार्ट बन गया। साथी यात्रियों के नाम पढ़ें। मेरे कम्पार्टमेंट में बस एक नाम काम आया


अनन्या सिंह
उम्र 19
सीट नंबर 10
दिल्ली से पटना

दिल खुश हो गया, सफर मजेदार होने वाला था। ट्रेन भी समय पर थी। जब मैं अंदर पहुंचा, तो मैंने अपनी सीट के ठीक सामने देखा मैडम। अपने नाम से ज्यादा खूबसूरत, वह गुलाबी रंग के टॉप में स्मार्टफोन चला रही थी, जिसके बगल में एक छोटा सा बैग था।

हम भी इम्प्रेशन युग का उपन्यास निकाल कर बैठ गए। अमीश त्रिपाठी। थोड़ा स्टड देखने की कोशिश की। हां, यह बात अलग थी कि हर पंक्ति के कोने को पढ़ते समय वह उसे अपनी आंखों के कोने से देखता था।

अगर थोड़ा सा बैकग्राउंड म्यूजिक होता, तो "तेरे चेहरे से नहीं है नहीं है, नज़र हम क्या देखे" सही होता।

खैर ट्रेन छूट गई। और हमने सोचा कि थोड़ी बातचीत शुरू हो जानी चाहिए, बाकी हम देखेंगे।

"क्या आप भी पटना से हैं?" थोड़ी घबराहट से पूछा।

"हाँ और तुम?" उसने पूछा

"मधुबनी से।" हमने उपन्यास को एक तरफ रखते हुए कहा।

"क्या आप छात्र है?" उसने पूछा

"हां डीयू में।" और आप?

"प्रथम वर्ष। भाषा। दूतावास के लिए," उन्होंने एक मुस्कान के साथ कहा।

"अकेले जा रहे हो , या  आपके साथ कोई और है "

"पापा आने वाले थे पर आ नहीं सकते थे इसलिए मैं अकेला जा रहा हूँ, और आप भी वहाँ मेरा साथ देने के लिए हैं"शपथ के द्वारा "आप हमारे साथ हैं" सुनकर हम झुर्रीदार हो गए। खैर, बात करते-करते पता ही नहीं चला कि ट्रेन कानपुर कब पहुंची। 10 मिनट का स्टॉपेज था तो हमने नीचे उतरने का सोचा।

"हमारी बैग का ख्याल रखना, हम जरा  नीचे जा रहे हैं। चिप्स.कोक समोसे लाता है"

"रुको, मैं भी आऊँगा।"

हम दोनों अंकल से बैग देखने को कह कर नीचे उतरे।

"कुछ खाओगे?"

"यहाँ नहीं है । मेरे पास ट्रेन के अन्दर लंच बॉक्स है, बाहर खाना  खाना अस्वास्थ्यकर है।"

"हमें सिर्फ दिखावे के लिए समोसे, कोक, लेज़, बिस्कुट के बहुत सारे पैकेट मिले"

"तुमने इतना खरीदा। तुम क्या खाना खाओगे?"

''चलो ट्रेन छूटने वाली है। वहीं खाना खाते हुए बात करेंगे।'


हम सभी खाने की चीजों को स्नैक ट्रे में रख देते हैं। उसने अपना लंच बॉक्स भी खोला। लंच बॉक्स में तीन खट्टे 

आटे, जिसमें पनीर की सब्जी और रोटी थी। उसने सब्जी को दो भागों में बाँटा और एक कटोरी और तीन रोटियाँ मेरी ओर सरकाते हुए कहा - "खाओ ना!"

कसम एक अद्भुत सब्जी थी। कटोरा साफ किया। वैसे तो पनीर करी हमेशा से हमारी फेवरेट रही है. लेकिन ये वाला कमाल था. हम दोनों ने कोक और चिप्स पर फिर से हाथ साफ किया।

ज्यादा खाने की वजह से मुझे थोड़ी सी नींद आने लगी।

"रेलवे की इस शीट में ठंड लगेगी, अतिरिक्त शीट चाहिए?"

“इतना कि हमारी माँ हमारा ख्याल नहीं रखती। यदि आपके पास अतिरिक्त है, तो दें।

वह मुस्कुराया और एक चादर हमारी ओर फेर दी। मन बहुत प्रसन्न हुआ। उन्होंने दिल से भगवान को धन्यवाद कहा। आज पहली बार मुझे पता चला कि उसने इतने प्यारे और खूबसूरत लोगों को इस धरती पर भेजा है।

मैं ट्रेन में इतनी अच्छी तरह कभी नहीं सोया था। मैं उस रात बिना किसी चिंता के सो गया। पहली बार किस्मत इतनी मेहरबान थी। शायद वही जो उसके साथ था।

खैर, मैं सुबह 6 बजे उठा। ट्रेन पटना जंक्शन पहुंच चुकी थी. रेलवे के केयरटेकर ने झटकों से मुझे जगाया। मैं आँखें मूँदकर उठा।

वह गई थी और मेरा दिल, मेरा बैग, मोबाइल और पर्स ले गई थी।

मुझे अब भी उसकी बहुत याद आती है। वह फिर कहीं नहीं दिखी। दिल्ली यूनिवर्सिटी भी गए, पटना में भी पता चला। बस एक बार पटना स्टेशन के एक पोस्टर में उनके जैसा चेहरा दिखा.

वो मेरे साथ कुछ पल के लिए ही थी, लेकिन अपनी कई यादें मेरे साथ और अपनी चादर भी छोड़ गई। मिल जाए तो बता देंगी कि उसे वह चादर लौटानी है।

नोट- यह कहानी सच्ची घटनाओं से प्रेरित है। गोपनीयता बनाए रखने के लिए यात्रियों के नाम, सीट नंबर, शीट आदि में बदलाव किया गया है।

Sonam Gangwar

I am Sonam Gandwar From bareilly Up India, I am a school student and a new blogger, So I Request You friend Please Help me.

Post a Comment

Previous Post Next Post