कॉलेज की यादें :: अनकही प्रेम कहानी |

कॉलेज की यादें :: अनकही प्रेम कहानी

 स्मृति उन चीज़ों को पकड़ने का एक तरीका है जिन्हें आप प्यार करते हैं,  जिन चीज़ों को आप कभी खोना नहीं चाहते हैं। आज मैंने अपने कॉलेज में जो सुबह देखी, वह मेरे कॉलेज के दिनों की आखिरी सुबह के रूप में याद की जाने वाली स्मृति बन गई है। कितनी अजीब हैं वो पुरानी यादें जो हमें सताती हैं, उनसे छुटकारा पाने के बिना!


आज मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं कि मेरे पास ढेर सारे अच्छे दोस्त हैं। अपने इंजीनियरिंग जीवन में, मैंने एक अच्छी नौकरी पाने के लिए कई गणितीय समीकरणों के साथ दोस्ती के समीकरणों को हल किया, और बहुत सारे अच्छे दोस्त भी मिले । , और मेरे छात्रावास के कमरे के रूममेट को मेरा सबसे अच्छा दोस्त बनने में कुछ महीने लगे, और मुझे अपना बी.टेक जीवन पूरा होने के बाद सबसे ज्यादा उसकी याद आती है। हम दोनों की केमेस्ट्री बहुत अच्छी थी और कॉलेज में एक साथ कई चीजें कीं, जो हमें और हमारे दोस्तों को हमेशा याद रहे। मेरे कॉलेज के दिनों के शुरुआती महीने मेरे लिए हमेशा खास रहेंगे क्योंकि मुझे अपने कॉलेज से प्यार है। मुझे कोड के एक दायरे से परिचित कराया गया, जहां मैंने अपने वरिष्ठों के लिए सम्मान, दोस्ती का महत्व, और बाधाओं के साथ अपने आप से जीवन जीना सीखा, जिसे अक्सर हर जगह आपके आस-पास 'रैगिंग' कहा जाता है। मुझे आज भी समझ नहीं आ रहा है कि कैसे ये शुरुआती दिन मेरी कॉलेज की यादों से इतने जीवंत और दृढ़ता से जुड़े हुए हैं।

हमारे इंजीनियरिंग कॉलेज में हमारे पहले सेमेस्टर के शुरुआती 2 महीनों के लिए रैगिंग की अवधि के दौरान, हमें कुछ नियमों का पालन करना था और हमारे लिए डिज़ाइन किया गया ड्रेस कोड पहनना था। यहां तक ​​कि हमें अलग-अलग स्ट्रीम के 450 छात्रों के हमारे बैच की लड़कियों को भी ठीक से देखने की इजाजत नहीं थी। हमारी कक्षाओं में सीनियर्स आते थे, और हमारी क्लास की कुछ सुंदर लड़कियों को हर दिन कई सीनियर्स को एक ही उबाऊ सवाल का जवाब देना पड़ता था। ये लड़कियां हमें अपने रुके हुए भयानक चेहरे दिखाती थीं, जैसे कि हमारे वरिष्ठों से 'रैगिंग' का सामना करने के बाद वे लहूलुहान हो गए हों। हालांकि, इन लड़कियों ने बैचमेट्स और सीनियर्स के बीच लोकप्रियता हासिल करने के लिए अपने गर्ल्स हॉस्टल में खुशी महसूस की; हमारे बैच के कई लोग, जो इन आकर्षक युवतियों के लिए भावना रखते थे, रैगिंग की अवधि के जल्दी बाहर निकलने के लिए प्रार्थना की, और कॉलेज में एक प्रेमिका पाने के लिए अपनी किस्मत आजमाएं। मुकुल सुंदर, आकर्षक रेह सेन से भी आकर्षित था। रीह हमारे बैच की सबसे खूबसूरत लड़की थी, जिसका जन्म, भाग्य की गलती के कारण, बंगाल के एक गरीब किसान परिवार में हुआ था। कुछ दिनों के बाद हमें हमारे फ्रेशर्स मिल गए, और आनंद के द्वार ने भी हमारे लिए अपने कॉलेज जीवन का आनंद लेने के लिए वरिष्ठों के साथ खोल दिया। रैगिंग की अवधि समाप्त होने के बाद पहले वर्ष के अधिकांश लोगों ने अपने नियमित जीवन को बदल दिया और एक आकस्मिक जीवन व्यतीत किया। वे सभी प्यार के समुद्र में डुबकी लगाने के लिए तैयार थे, और सबसे आकर्षक मोती को हथियाने के लिए इसे अपने कॉलेज जीवन के बाकी हिस्सों के लिए अपना जीवन साथी बना सकते थे। मुकुल एक अध्ययनशील और गंभीर छात्र था, जो अपने आप ही कक्षा के सभी कार्यों को पढ़ता और पूरा करता था, जबकि मैं अपने अन्य रूममेट्स और अन्य सहपाठियों के साथ हमारे छात्रावास के कमरे में बात करता था और मस्ती करता था। वह सभी छात्रों के बीच कक्षा में एक गंभीर छात्र के रूप में लोकप्रिय हो रहा था और लड़कियों को उसकी मासूमियत से भरपूर लुक पसंद आया। मेरा छात्रावास का कमरा छात्रावास के वरिष्ठों के बीच बहुत लोकप्रिय था, और यहाँ मेरे अन्य रूममेट पृथेश, एक रॉक स्टार और एक गिटारवादक ने लोकप्रियता हासिल की। उन्होंने सभी सुपर सीनियर्स का दिल जीत लिया था, और वे हमारे कमरे में उनका गिटार सुनने आते थे। पृथेश एथलेटिक शरीर वाला एक महान व्यक्ति था जिसने कई लड़कियों को उसके मूल स्थान पर दौड़ने के लिए बनाया है। वह अपनी 5वीं प्रेमिका के साथ रिश्ते में था और कॉलेज की लड़कियों को भी देखने की उसकी कोई योजना नहीं थी। मुकुल के पास गाने सुनने और मेरे साथ बात करने के अलावा कोई चारा नहीं था, जबकि पृथेश सीनियर्स को लुभाने में व्यस्त था। पृथेश के गिटार ने न केवल टूटे दिल के वरिष्ठों के घावों को भर दिया था, बल्कि सैम और मुकुल के साथ दोस्ती के मातम को अंकुरित करने में भी मेरी मदद की थी। सैम पास के दूसरे कमरे से था, मेरे और मेरे रूममेट्स के साथ बेहतर बॉन्डिंग के कारण ही मेरे कमरे में रहता था। राह को अपनी प्रेमिका के रूप में पाने में मदद करने के लिए मुकुल ने मुझे अपना प्रेम गुरु नियुक्त किया। खैर, इतनी देर से कहने के लिए खेद है, लेकिन हाँ, मैं अपने स्कूल के दिनों से ही रिलेशनशिप में था, और इसलिए मुझे यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हमने मुकुल के प्यार के प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया। रेह अब हम देख रहे थे, और मैंने मुकुल को तान्या से दोस्ती करने का सुझाव दिया। तान्या, एक सुंदर, सुंदर, और बड़ी ग्रे आंखों वाली विशिष्ट दिखने वाली, रीह की सबसे अच्छी दोस्त थी। तान्या के साथ हमारा अनुभव खराब रहा। मुकुल सहित हमने अपने एक दोस्त वीर के लिए उसके साथ बुरे शब्दों का आदान-प्रदान किया, जो तान्या से प्यार करता था और उसने उसे नजरअंदाज कर दिया था। 'सॉरी' शब्द मुकुल के बचाव में आया, और हमारे कॉलेज की लड़कियों के बीच तान्या को अपना पहला दोस्त बनाने में सफल होने के बाद हम उत्साह में थे।


कुछ दिनों बाद एक बड़ी संख्या देखकर मैं हैरान रह गया। मुकुल के सेल पर तान्या का एसएमएस। वह तान्या से अच्छी दोस्ती करने में तेजी से आगे बढ़ रहा था। वे एक-दूसरे से फोन पर बात करने लगे थे और बातचीत के घंटे दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे थे। मैंने अपने दोस्तों और वरिष्ठों से उनके मैत्रीपूर्ण संबंध छुपाए थे। तान्या सीधी-सादी थी, क्लास में लड़कों से कभी बात नहीं करती थी; लेकिन वह दुखी थी। मुकुल उसका लैब पार्टनर भी था, और उसने उसे उसके सभी दुखों से बाहर आने में मदद करना शुरू कर दिया था जो उसे सताते थे। जल्द ही, दुर्गा-पूजा की छुट्टी आ गई और हम सभी त्योहारों के मौसम का आनंद लेने के लिए अपने घर चले गए। मैं अपनी प्रेमिका श्रेया से अपने गृहनगर में मिला। वह मेडिकल की पढ़ाई कर रही थी और पूजा की छुट्टियों में घर आई थी। कॉलेज हमारी पहली आंतरिक परीक्षा के साथ हमारी प्रतीक्षा कर रहा था। मुकुल परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार था, और उसने मुझे इंटर्नल की अच्छी तैयारी करने में मदद की। आंतरिक अच्छा चला गया। मुकुल और तान्या ने अपने पोस्ट वेकेशन फ्रेंडशिप बॉन्ड की शुरुआत एक नई गंध के साथ की। मैं उस गंध का सार महसूस कर रहा था जिसमें प्रेम के रोगाणु थे, लेकिन मुकुल से सच पूछने के लिए कुछ और दिन इंतजार किया। "मैं रयान को नहीं जानता, यह वास्तव में क्या है !! लेकिन हां मैं उसके साथ हर पल का लुत्फ उठा रही हूं। हम बहुत करीबी दोस्त हैं और मैं किसी और चीज के बारे में नहीं सोचना चाहता।" मुकुल ने कहा। मैं उसके पास गया और कहा: "रेह के बारे में क्या ??" “अभी के लिए, मुझे रेह की चिंता नहीं है। मुझे लगता है कि यह एक मोह था। इसलिए इसे खत्म करना ही बेहतर है।" मुकुल के जवाब से आश्चर्यचकित हुए बिना, मैं उसके लिए खुश था और कामना करता था कि उनकी दोस्ती जल्द ही एक महान प्रेम कहानी में बदल जाए।

बताया जाता है कि एक कॉलेज में लड़के और लड़की की दोस्ती की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई. मुकुल और तान्या का मामला अलग नहीं था; सभी ने उनके बीच एक मेलजोल की भविष्यवाणी करना शुरू कर दिया था, जिससे मुझे और मेरे दोस्त मुकुल के लिए बहुत परेशानी हो रही थी। हमारे दरवाजे पर बड़ी-बड़ी दस्तक की आवाज से हम सब अचानक 2 बजे उठे। नाज़िम खान, तीसरे वर्ष के वरिष्ठ, हमारे कमरे में दाखिल हुए। वह एक चौड़े कंधे वाला आदमी था, एक छोटी लाल दाढ़ी वाला, एक सुंदर आदमी, एक ऐसा आदमी जिसका नाम हमने कई बार कॉलेज के झगड़े की कहानियों में सुना था, एक ऐसा आदमी जिसका मेरे कुछ वरिष्ठ सम्मान करते थे, उनमें से कुछ डरते थे, और कुछ मेरे वरिष्ठों से नफरत है। नाजिम भैया के साथ यह हमारी पहली बातचीत थी, और हम डर से कांप रहे थे। वह जोर से रोया: "यहाँ मुकुल कौन है ??" मुकुल ने शालीनता से उत्तर दिया: "मैं मुकुल हूं।" नाजिम भैया ने मुकुल को चिढ़कर निगाहों से देखा, और अधीरता से कहा: "तुम तान्या के साथ क्या करने की सोच रहे हो?? क्या तुम नहीं जानते कि अजीत, मेरा दोस्त उससे प्यार करता है? तुमने उससे प्यार करने की हिम्मत कैसे की? मेरे दोस्त दिन में ही तुम्हें पीटने वाले थे। लेकिन मैंने आपसे बात करने की सोची। तो, मैं यहाँ हूँ।" उन शब्दों को सुनकर मुकुल डर से भर गया और काँपते स्वर में बड़बड़ाया: “हमारे बीच ऐसा कुछ नहीं है भैया। हम बस बहुत अच्छे दोस्त हैं। कल, मुझे अजीत भैया के बारे में पता चला कि वह उससे प्यार करता है। वह आज बहुत उदास थी। इसलिए, हम एक साथ घूम रहे थे और कॉलेज कैंटीन में कुछ घंटों तक बैठे रहे।” "ठीक है, तो तुम दोनों अच्छे दोस्त हो !! क्या आप मुझे यह साबित करने में सक्षम होंगे कि वह आपके लिए खड़ी होगी, जब भी आपको ज़रूरत होगी? अगर ऐसा है, तो बस तान्या से कहो कि वह मुझे अपनी दोस्ती के बारे में कबूल करे। मेरा नंबर लो। और अवकाश के समय पुस्तकालय में उसके साथ आओ। अगर मैं वहां नहीं हूं तो मुझे बुलाओ।" "हाँ भैया, मैं यह कर सकता हूँ। मैं कल तान्या के साथ आऊंगा, और वह तुम्हें हमारी दोस्ती के बारे में कबूल करेगी। ” "अच्छी बात है। अगर वह कल ऐसा करती है, तो मैं आज आपसे वादा करता हूं कि मेरा कोई भी दोस्त आपको या तान्या को चोट नहीं पहुंचाएगा। अजीत भी उसे परेशान नहीं करेगा। यह नाजिम खान का शब्द है, और आप जानते हैं कि इस कॉलेज में मेरे शब्दों का वजन बढ़ गया है।” मुकुल से बातचीत खत्म करने के बाद नजीम भैया कमरे से निकल गए।मैं पृथेश के साथ कुछ मिनटों के लिए खड़ा था। मुकुल और नाजिम भैया की बातचीत सुनकर हम दोनों कन्फ्यूज हो गए। हम दोनों स्तब्ध लग रहे थे, और फिर पृथेश ने हकलाते हुए कहा: "अरे क्या बात है यार? आपने क्या किया है? आप खुद को इस परेशानी में क्यों शामिल कर रहे हैं? क्या तुम तान्या से प्यार करते हो?" फिर, इसे और अधिक सहन करने में असमर्थ, मुकुल ने क्रोधित स्वर में उत्तर दिया: “ओह! मुझे शांति से छोड़ दो; मैं आप दोनों को पूरा मामला समझा रहा हूं। जैसा कि मैंने नाजिम भैया से कहा, मुझे अजीत भैया के मामले के बारे में कल ही पता चला। तान्या ने कल रात मुझे फोन किया और वह जोर-जोर से रोने लगी। उसने मुझे अजीत भैया के बारे में बताया, जो हमारे कॉलेज जीवन के पहले दिन से उसके पीछे था। वह उसे कभी पसंद नहीं करती थी और हमेशा उसकी उपेक्षा करती थी। लेकिन वह अजीत भैया के दोस्तों, सीनियर लड़कियों से रैगिंग करवाकर उसे परेशान करता था। कल रात, उसे उसके वरिष्ठों ने बुलाया; उन्होंने उसके साथ दुर्व्यवहार किया, और मेरे साथ बात न करने की चेतावनी दी। उन्होंने उसे यह शिकायत करने से भी डरा दिया कि अगर उसने मुझसे बात करना जारी रखा तो वे उसके खिलाफ गर्ल्स हॉस्टल वार्डन के पास दर्ज कराएंगे। उसने मुझसे कहा कि मैं उसे भूल जाऊं क्योंकि वह कभी नहीं चाहती थी कि मैं अजीत भैया और उसके समूह से परेशानी में पड़ूं। मैं उसके दर्दनाक शब्दों को सुनकर टूट गया था, जिसमें उसकी बड़ी, सुंदर आँखों से आँसुओं का सार था। मुझे पहली बार एहसास हुआ कि मैंने तान्या को प्यार करना शुरू कर दिया है, और उसकी आँखों से आँसू मुझे चोट पहुँचाते हैं। वह आज भी उदास थी, इसलिए पहली बार मैं उसके साथ कैंटीन गया और कॉलेज परिसर में उसके साथ कुछ घंटे बिताकर उसे अच्छा समय देने की कोशिश की। मैंने देखा कि अजीत भैया गुस्से से भरी अपनी चिड़चिड़ी आँखों से हमें देख रहे हैं। अजीत भैया के प्रति नफरत जो मेरी रगों में उमड़ रही थी, मुझे अचानक से जगा दिया, लेकिन मैंने तान्या को और अधिक परेशानियों से दूर रखने के लिए इसे नियंत्रित किया। मैंने उसकी देखभाल करना शुरू कर दिया है। मुझे लगता है कि मैं प्यार में हूँ भाई !!…” मुकुल की  उन बातों को सुनकर मैं उत्साहित महसूस कर रहा था। उसने तान्या को अपने शुद्ध और साफ  हृदय से प्यार करना शुरू कर दिया था, जो उसकी आँखों से बहते आँसुओं से आसानी से दिखाई दे रहा था, उसके लिए उसके बिना शर्त प्यार का सार फैला रहा था।

अगले दिन, कॉलेज के पुस्तकालय के पास बड़े प्रांगण में सूरज गर्म और चमकीला था। तान्या, स्वीकारोक्ति के वादे के बारे में अजीब महसूस कर रही थी, अंत में नाजिम भैया को कबूल कर लिया, और उसने मुकुल को अपने शब्दों से जाने का वादा किया। उसके शब्द तान्या और मुकुल के लिए खुशी के फूल की तरह थे, और वे बिना किसी डर के एक नए जोड़े की तरह कॉलेज परिसर में एक साथ घूमने लगे।

मेरा कमरा अन्य दोस्तों को लव बर्ड्स के कमरे के रूप में दिखाई दे रहा था, जिसमें सभी रूममेट आधी रात के दौरान फोन पर अपने प्यार में व्यस्त थे। लेकिन जल्द ही पृथेश का अपनी 5वीं गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप हो गया और हम फिर से उसके ब्रेक अप का कारण नहीं ढूंढ पाए। उनकी लव लाइफ की दुविधा यह थी कि हर बार एक लड़की ने उन्हें प्रपोज किया और कुछ महीनों तक उनके साथ रिलेशनशिप में रहने के बाद दूसरे लड़कों के साथ भाग गए। उन्होंने इस बार किसी और रिश्ते में नहीं रहने का फैसला किया था। वहीं दूसरी तरफ मुकुल हमेशा दूसरों से जुड़ी समस्याओं से घिरा रहता था, जो उसकी प्रेम कहानी को तोड़ना चाहते थे। इस बार वीर था, जो मुकुल और तान्या के बीच गलतफहमी पैदा करना चाहता था। हमें हस्तक्षेप करना पड़ा, और मुकुल और वीर के बीच टकराव को सफलतापूर्वक टाला गया। यहां तक ​​कि उन दिनों श्रेया के साथ भी मेरी अनबन चल रही थी। दीपावली का शुक्रिया, जो सही समय पर आई और हम सब परिवार के साथ रोशनी का त्योहार मनाने के लिए घर गए। इस हॉलिडे में मुकुल को तान्या को अपने घर ले जाने का लकी मौका मिला। उसने मुझे दिवाली पर फोन किया और मुझे तान्या के साथ अपने शानदार सफर के बारे में बताया, और बताया कि तान्या के माता-पिता से मिलने के दौरान उसे कितना डर ​​लगा, जो उसके साथ बहुत दोस्ताना थे। यह उनके जीवन की सबसे अच्छी दिवाली में से एक थी, और मैं वास्तव में उनके लिए खुश महसूस कर रहा था। रोशनी के त्योहार ने मुझे अपने प्यार श्रेया के साथ खुरदुरे पैच को साफ करने में भी मदद की।

दिवाली के बाद, मैंने मुकुल से तान्या को प्रपोज करने के लिए कहा, जो मुझे लगा कि यह करने का सही समय है। मुझे पहले से ही पता था कि जब आप अपनी सबसे अच्छी महिला मित्र को प्रपोज करने जा रहे हैं तो यह कितना कठिन है। मैंने अतीत में इसका सामना किया था, लेकिन श्रेया द्वारा प्रारंभिक अस्वीकृति के बाद; लंबे समय तक मुझे देखने के बाद उसने मेरा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। तान्या के मामले में, मुझे पूरा यकीन था कि वह मुकुल के प्रस्ताव को एक ही बार में स्वीकार कर लेगी, लेकिन फिर भी एक लड़की को पूरी तरह से जानना एक ऐसा काम है, जिसे प्राचीन काल के बहुत से ऋषियों ने विफल कर दिया था। हम अपनी उंगलियों को पार कर रहे थे और एक उचित स्थिति में, जब तान्या ईर्ष्या महसूस कर रही थी, जबकि मुकुल अपने रूममेट के साथ बात करने में व्यस्त था, उसने तान्या को प्रपोज किया और कांपते स्वर में "आई लव यू तान्या" को बड़बड़ाने में उसे लगभग तीन घंटे लग गए। "मैंने इसे रयान किया। मैंने किया दोस्तों। मैंने आज तान्या को प्रपोज किया।" मुकुल खुशी से चिल्लाया। मैंने चिंता से भरकर जवाब दिया: “तुम मेरे बहादुर भाई हो। तुम पर गर्व है! उसने तुमसे कहा था ना एक बड़ी हाँ…?” "नहीं यार, वह रुकी हुई थी और मेरे द्वारा उसे प्रपोज करने के बाद कुछ मिनटों के लिए चुप रही। उसे मेरी बातों पर विश्वास नहीं हुआ और वह कई बार कह रही थी कि उसने इसके बारे में कुछ नहीं सोचा है। अंत में, उसने कुछ बख्त मांगा और चाहती है कि मैं उससे दोस्ती जारी रखूं। "अरे! यह बहुत अच्छा है। तुम मुझसे ज्यादा भाग्यशाली हो। मेरी दोस्ती पर असर तब पड़ा, जब श्रेया ने शुरू में मेरे प्रपोजल को ना कह दिया था। वह बहुत जल्द आपको एक बड़ी हां कहेगी, जब वह आपको अपनी आत्मा के रूप में स्वीकार करने के लिए आश्वस्त हो जाएगी। चिंता मत करो भाई… यह एक बड़ी पार्टी का समय है…!” "धन्यवाद रयान, यह सब आपके समर्थन और विश्वास के कारण हुआ जो आपने मुझ पर दिखाया।! यह वास्तव में उत्सव का समय है।"हमने मुकुल की सफलता का जश्न एक भव्य पार्टी के साथ मनाया, उन्होंने हमें फेंक दिया। मुकुल के प्रस्ताव के बाद मुकुल और तान्या एक-दूसरे के करीब हो गए, तान्या द्वारा उनके प्रस्ताव के लिए एक आभासी हाँ का संकेत दिया। उनकी प्रेम कहानी में बाधाएँ आती रहीं और इस बार कृष नाम का एक लड़का था, जिसने स्कूल के दिनों से ही तान्या का प्रेमी होने का दावा किया था। उन्होंने तान्या के चरित्र पर सवाल उठाया था और मुकुल को उनसे सावधान रहने की सलाह भी दी थी। मुकुल ने तान्या पर पूरी तरह से विश्वास किया, और उसने तान्या द्वारा बताए गए पागल एक तरफा प्रेमी कृष को ले लिया। सेमेस्टर परीक्षा नजदीक आ गई और हम सब लैब परीक्षा और परीक्षा की तैयारियों में व्यस्त हो गए। मुकुल की वजह से मैं और शम भी तान्या की रूममेट रीति और कीर्ति के करीब आ गए थे। हम सब क्लास मेट थे और कैंटीन और लाइब्रेरी साथ-साथ जाया करते थे। शाम के मन में कीर्ति के प्रति कोमल भाव थे, लेकिन उसने कभी उसे बताने के बारे में नहीं सोचा। पास के कॉलेज के एक लड़के के साथ कमिट होने से पहले, रीति के मन में मुकुल के लिए कुछ नरम भावनाएँ थीं। वह मुकुल और तान्या को एक जोड़ी के रूप में पसंद करती थी, और मुकुल को जल्द से जल्द तान्या से एक बड़ी हाँ प्राप्त करने में मदद कर रही थी।

अंत में हमारे पहले सेमेस्टर की परीक्षा दिसंबर में शुरू हुई। पहले तीन पेपर हमारे लिए बहुत अच्छे रहे। तीसरा पेपर पूरा होने के बाद, हमें अगली परीक्षा के लिए एक दिन का अंतराल मिला था। उस शाम, कॉलेज के मुख्य भवन ने अपने विशाल मेहराब को लाल आकाश के सामने खड़ा कर दिया, और सूरज उस पर डूबता हुआ प्रतीत हो रहा था, आकाश से उस पर तेज धूल बरसा रहा था। मैंने परीक्षा के बाद मुकुल को नहीं देखा था, लेकिन चिंतित नहीं था, क्योंकि तान्या के साथ बाहर जाना और कॉलेज परिसर में घूमना उसकी नियमित आदत थी। कुछ घंटों के बाद वह सूजे हुए चेहरे, लाल आँखों और काँपती आवाज़ के साथ लौटा। वह टुकड़ों में टूटा हुआ दिखाई दे रहा था। मुझे लगा कि उनके और तान्या के बीच कुछ गलतफहमियां रही होंगी, और इसे बहुत जल्द सुलझा लिया जाएगा, जैसे श्रेया के साथ मेरे मामले में होता है। वह कुछ घंटों के लिए आँखों से लगातार आँसू बहा रहा था, पूरे कमरे में घृणा, विश्वासघात का सार फैला रहा था। कुछ घंटों के बाद, इसे और अधिक सहन करने में असमर्थ, मुकुल जाग गया और मुझसे क्रोधित स्वर में कहा: "भाई, मैं धोखा खा गया। तान्या ने मेरा दिल तोड़ दिया। उसने मुझसे हर बात के बारे में झूठ कहा था। आज हमारी परीक्षा के बाद कृष ने मुझे फोन किया और बताया कि उसके पास एक रिकॉर्डिंग है, जिसमें तान्या के साथ उनके स्कूल के दिनों में हुई बातचीत है। उन्होंने मुझे रिकॉर्डिंग सुनने और असली तान्या के बारे में जानने के लिए कहा। शुरू में मुझे उस पर विश्वास नहीं हुआ, लेकिन फिर मैंने एक बार रिकॉर्डिंग सुनने का सोचा, और तान्या के बारे में अपनी सारी गलतफहमियों को दूर कर दिया। खैर, वास्तव में, मैं अपनी आत्मा को रिकॉर्डिंग सुनने के लिए कोस रहा हूं, जिसमें कृष के साथ उसकी यौन चैट शामिल है, जो मेरे लिए एक पागल प्रेमी है। मेरी रगों में जो निस्वार्थ प्रेम उमड़ रहा था, वह उसके प्रति घृणा में परिवर्तित हो गया है। मेरे दिमाग ने काम करना बंद कर दिया है, और मेरा दिल अभी भी इस बात को स्वीकार नहीं कर रहा है कि कुछ घंटे पहले मेरे कानों ने मेरे दिमाग को क्या संकेत भेजा था। तान्या मुझे कैसे धोखा दे सकती है भाई! वो तान्या मेरे साथ ऐसा कैसे कर सकती है!! वह मुझे झूठ की गठरी कैसे बता सकती है?" अपने सबसे अच्छे दोस्त के ये शब्द सुनकर मैं वाकई चौंक गया था। उसे एक ऐसी लड़की से धोखा दिया गया था, जो मुझे सबसे सरल और शुद्ध दिल की लड़की लगती थी, जिसे मैंने अपने जीवन में कभी भी श्रेया के अलावा सामना किया है। उस समय स्थिति बहुत ही गंभीर प्रतीत हो रही थी। मैंने तान्या के बाद रीती को फोन किया, जो मुकुल की सबसे करीबी दोस्त थी। मैंने उसे रिकॉर्डिंग और कृष के बारे में पूरी घटना बताई। वह उतनी हैरान नहीं हुई जितनी मैंने उससे होने की उम्मीद की थी। फिर, उसने फुसफुसाते हुए मुझसे कहा: “ठीक है, सबसे पहले मैं तुमसे और मुकुल से सॉरी पूछना चाहती हूँ। मुझे कृष्ण के बारे में पता था। वह स्कूल के दिनों से ही उसका बॉयफ्रेंड था और हमारे रैगिंग के दौरान उनका ब्रेकअप हो गया। रिकॉर्डिंग से संबंधित, मुझे कुछ नहीं पता। तान्या का यह बहुत ही शर्मनाक कृत्य है। उसने मुझसे कहा था कि तुम लोगों को कृष के बारे में सच न बताओ। तान्या के लिए मुकुल की आँखों में बिना शर्त प्यार देखकर, मैंने हमेशा उसे कृष के बारे में सच बताने के लिए कहा। वह ऐसा करने में झिझक रही थी क्योंकि उसने पहले ही उसे कृष के बारे में झूठ बताया था, और वह कभी भी मुकुल का विश्वास नहीं तोड़ना चाहती थी। लेकिन, जैसा कि हमेशा होता है; मिट्टी की ईंट से बना घर बहुत जल्दी गिर जाता है, इसी तरह कई झूठों पर बना रिश्ता बहुत जल्दी टूट जाता है। यह रिकॉर्डिंग चीज वास्तव में मेरे लिए भी अस्वीकार्य है। उसने हमें इस सामान के बारे में कभी नहीं बताया। मैं मुकुल की भावना को समझ सकता हूं, और वह जिस हाल में अभी चल रहा होगा, उसे मैं समझ सकता हूं। कृपया उसे अपना समर्थन दें और उसे बताएं कि मैं हमेशा आप लोगों के साथ हूं। उसे अब हमारी सबसे ज्यादा जरूरत है।" मैं भी इन लड़कियों से ठगा हुआ महसूस कर रहा था, जो हमारे मित्र समूह की सबसे अच्छी महिला मित्र थीं। रिश्ते के मामले में वो इतने स्वार्थी और गैरजिम्मेदार कैसे हो सकते हैं, जब एक आदमी ने अपने निस्वार्थ प्यार को अपना सब कुछ दे दिया !!


खैर, रात बीत गई और अगले दिन, मैं मुकुल को अपने साथ गणित पढ़ने के लिए व्यस्त रखा, हमारा अगला निर्धारित परीक्षा का पेपर। सौभाग्य से, हमारा गणित का पेपर अच्छा गया। परीक्षा के बाद, तान्या ने मुकुल को फोन किया क्योंकि वह उससे रिकॉर्डिंग और कृष के बारे में तत्काल बात करना चाहती थी। हमने उससे कहा कि वह अपना फैसला न बदलें जो तान्या के साथ संबंध तोड़ने का था। हम जानते थे कि तान्या द्वारा उसे भावनात्मक रूप से प्रताड़ित किया जा सकता है, उसकी मासूमियत और शुद्ध हृदय के कारण जो उस पर सर्वशक्तिमान द्वारा अनुग्रहित किया गया था। मुकुल कुछ घंटों के बाद वापस आया, और एक गहरी आह भरते हुए, जैसे कि पहली जीत के बाद, शांत स्वर में चला गया: “मैंने तान्या के साथ संबंध तोड़ लिया। उसने मुझसे ऐसा न करने के लिए कई तरह के स्पष्टीकरण मांगे। लेकिन, मैंने इसे आखिरकार किया। कुछ पलों के लिए उसकी आँखों से आँसुओं को बहता देख मैं उसे एक मौका देना चाहता था, लेकिन उसकी बातों के कारण ऐसा नहीं कर सका, मैंने उस रिकॉर्डिंग में सुना था। तो अब मेरे लिए ठीक है। मैं आखिरकार राहत महसूस कर रहा हूं और जल्द से जल्द उसे भूलने की कोशिश करूंगा।"

रात में मैं मुकुल के साथ कॉलेज के मैदान में गया। वह मुझसे निजी तौर पर बात करना चाहते थे। वह गर्व और सरल खुशी के साथ मुस्कुराया और कहा: "आज, तान्या जाने से पहले, मैं रीति में गया था। उसने मुझे सब कुछ बताया; उसने मुझसे छुपा रखा था। तान्या ने मुझे कभी प्यार नहीं किया। वह मुझे सिर्फ अपने प्रेमी के रूप में होने की स्थिति का आनंद लेने के लिए इस्तेमाल कर रही थी। मैं उसका पिल्ला था, क्योंकि मैंने उसका समर्थन किया और उसके सभी फैसलों में उसका समर्थन किया। मैंने उसे हमारे सीनियर्स से गाली-गलौज और रैगिंग से बचाया। आज मैं आपको एक कड़वा सच बता रहा हूँ; उसने कभी अपने सेल फोन से फोन नहीं किया। वह मुझे एक मिस कॉल देती थी, जब उसे मुझसे बात करने की ज़रूरत होती थी, और मैंने तुरंत उसे बिना पैसे के बारे में सोचे-समझे फोन किया, मैंने अपने फोन के रिचार्ज पर खर्च किया। कॉलेज जीवन के शुरुआती दिनों में, उसने एक प्रेमी पाने की घोषणा की थी, जो एक सुंदर, अच्छा दिल, मासूम लड़का था, जो उसके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार था। रीति ने मुझसे यहां तक ​​कह दिया कि तान्या मुझे अपनी जिंदगी से जाने नहीं देने के लिए कुछ भी करेगी। आज तान्या के साथ बात करते हुए, मैं चाहता था कि वह उसे कुछ भी करते हुए देखे ताकि मुझे उसके जीवन से जाने न दे। और अंत में, जब मैं अपने निर्णय के साथ अटल था, तब  मुझे उसके चेहरे के पास धक्का दिया और मुझे उसके होंठ, का सबूत है कि वह नहीं दे मुझे उसके जीवन से जाना के लिए कुछ भी कर सकते चूमने के लिए कहा था। मैं उसके करीब गया, उसकी आँखों में देखा, सच्चाई का एक भी निशान नहीं मिला, उसकी ठुड्डी को छुआ, मुझे उसे बिना शर्त प्यार करने के लिए प्रेरित करने वाले कंपन भी उस स्पर्श में गायब थे। मैं उस स्थिति में की बह अनियंत्रित हो रही है और उसे चूमने के लिए अचानक, मैं से अंतिम शब्द याद है जब उसके  बारे में किया गया था। तान्या ने मेरे प्रस्ताव शब्द "आई लव यू तान्या" को अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड किया था, और हमारे बैच की लगभग सभी लड़कियों ने प्रस्ताव के शब्द सुने थे। उसके लिए मेरी बिना शर्त फीलिंग्स सुनकर वो हंसती थी. मेरी रगों में नफरत पनपने लगी और मैंने उसे दूर धकेल दिया। मैं जल्दी से खाली कक्षा से बाहर चला गया, उसे अकेला छोड़ दिया ताकि वह अपनी तरह का एक नया लड़का पाने के लिए एक नई रणनीति के बारे में सोच सके। ” हम दोनों की आंखों से लगातार आंसू छलक रहे थे। मुझे पता था कि तान्या को छोड़ने के लिए मुकुल को परिणाम भुगतने होंगे। लेकिन, उसने एक अलग तरह की आंतरिक शक्ति प्राप्त कर ली थी और वह इसका सामना करने के लिए तैयार था।

इस तरह और पढ़ें: लेखक S GANGWAR  द्वारा प्यार और रोमांस की श्रेणी में | टैग कॉलेज के साथ स्कूल और कॉलेज | लड़कियों  | छात्रावास | प्यार | लव-2020 | स्पिक्सर | छात्र जीवन| सैड लव स्टोरी |
















Sonam Gangwar

I am Sonam Gandwar From bareilly Up India, I am a school student and a new blogger, So I Request You friend Please Help me.

Post a Comment

Previous Post Next Post